हाथ-पैर कांपने का घरेलू इलाज

हाथ-पैर कांपने की समस्या को लोग आम दिक्कत समझ लेते हैं, लेकिन ये आम समस्या नहीं है, क्योंकि इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। वैसा ऐसा एक उम्र के बाद हो तो ठीक है, लेकिन कम उम्र में ऐसा होना आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। वैसे ऐसा कभी-कभी डर की वजह से, तो कभी साइकोलॉजिकल फैक्टर की वजह से भी हो सकता है। ऐसे में आज हम यही जानेंगे कि आखिर हाथ-पैर कांपने का घरेलू इलाज और कारण क्या हैं   

हाथ-पैर कांपने के कारण

1) लो ब्लड प्रेशर - बॉडी की नसें और मांसपेशियां ब्लड शुगर की वजह से ही सही से काम करती हैं। ब्लड शुगर गिरने से हाथ-पैर में कंपकंपी होने लगती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जाए। इसके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट का ध्यान रखें, शराब और धूम्रपान से दूर रहें।

2) नींद की कमी - अगर कोई इंसान ज्यादा लंबे समय तक पूरी नींद नहीं लेता है, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा अक्सर सिर दर्द, थकान जैसी समस्याएं होने लगती हैं। वहीं अगर आप लंबे वक्त से नींद नहीं ले रहे हैं, तो भी हाथ-पैर कांपने लगते हैं।

3) पार्किंसन रोग - हाथ-पैर कांपने का एक कारण पार्किंसन रोग भी है। पार्किंसन रोग में हाथ या पैर से लेकर दिमाग तक जा रही नसें काम करना बंद कर देती हैं। पार्किंसन रोग के शुरुआती दिनों में एक हाथ में कंपकंपी होती थी, लेकिन इलाज न होने पर दोनों हाथ कांपने लगते हैं। इस रोग में हाथ-पैर अकड़ जाते हैं।

हाथ-पैर कांपने का घरेलू इलाज

1) तिल - बता दें कि तिलों का सेवन करने से आपको हाथ-पैर कांपने की समस्या में आराम मिलेगा। इसके लिए आप तिल के तेल में अफीम और आक के पत्तों को मिलाकर गर्म करें। इसके लेप को हाथ-पैर की उंगलियों पर लगाने से कंपन को दूर किया जा सकता है। ये एक बहुत ही असरदार औषधि है। 

2) कुचला - कुचला एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। इसका सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इसका सेवन करने के लिए आप 1 ग्राम का चौथा भाग कुचले के चूर्ण का सेवन करने से हाथ-पैर में कंपन की समस्या दूर हो सकती है।

3) गाय का घी - आपको बता दें कि गाय के घी का सेवन करने से हाथ-पैर कांपने की समस्या में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप गाय का घी और चार गुना दूध लेकर उसमें मिश्री मिलाएं। इसके बाद इसे चूर्ण के साथ सुबह-शाम पीने से हाथ-पैरों का कांपना दूर हो जाता है।

4) लहसुन - लहसुन में औषधीय गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसे पकाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं या आप चाहें तो लहसुन से बनने वाले तेल से हाथ-पैरों की मालिश करके भी कंपन को ठीक कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

5) पिएं दूध - दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो दूध में सोयाबीन या तिलों को मिलाएं। इनका सेवन करने से हाथ-पैर में होने वाली कंपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आप कोशिश करें कि बकरी के दूध का इस्तेमाल करें।

तो जैसा कि आपने जाना कि आखिर हाथ-पैर कांपने का घरेलू इलाज और कारण क्या हैं? लेकिन फिर भी इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें, क्योंकि डॉक्टर आपको बेहतर तरीके से बता पाएंगे कि आपके लिए ये उपाय ठीक हैं या नहीं.

अगर आप भी मधुमेह या उससे जुड़ी किसी भी रोग से जूझ रहे हैं, तो अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034