हाथ कांपने की एक्सरसाइज

एक उम्र के बाद या बुढ़ापे में हाथ कांपने की समस्या होना आम बात है, लेकिन अगर आपको ऐसा वक्त से पहले ही हो रहा है, तो ये चिंता की बात है। कम उम्र में हाथ कांपने की समस्या को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वरना आगे चलकर और भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन अब हाथ कांपने की एक्सरसाइज करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए, जानते हैं कि वो एक्सरसाइज कौन-सी हैं |

हाथ कांपने के कारण

1) ब्लड प्रेशर कम होना

2) नींद की कमी

3) थायरॉइड 

4) पार्किंसन रोग 

5) विटामिन बी-12 की कमी

हाथ कांपने के लक्षण

1) आवाज कांपना 

2) सिर हिलना 

3) बेकाबू कंपन 

4) संतुलन में समस्या

5) थकान होना

हाथ कांपने की एक्सरसाइज

1) हैंड ग्रिप एक्सरसाइज - इस एक्सरसाइज को करने से हाथ कांपने की समस्या में आराम मिल सकता है। अगर आप ग्रिप स्ट्रेंथ में सुधार करते हैं, तो आपको बहुत फायदा होगा। इस एक्सरसाइज को करने के लिए हैंड ग्रिप लेकर हाथ में पकड़ें और कुछ सेकेंड तक प्रेशर के साथ दबाएं। ऐसा कुछ देर तक करने से आपको बहुत आराम मिलेगा।

2) बॉल प्रेस एक्सरसाइज - इस एक्सरसाइज की प्रैक्टिस करने से आपको न सिर्फ हाथ कांपने की समस्या में आराम मिलेगा, बल्कि आपके हाथ भी मजबूत होंगे। इसके लिए सबसे पहले एक बाल लें और बैठकर इसे हाथ की उंगलियों से कुछ देर तक प्रेस करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

3) कलाई एक्सटेंशन - इस एक्सरसाइज को करने से बांह के अंदरुनी हिस्से की मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद मिलेगी। ये एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए हाथ को शरीर के सामने सीधे अपने कंधे के स्तर पर पकड़ें। इसके बाद हाथ को फर्श के समानांतर रखें। फिर कलाई को धीरे-धीरे पीछे की तरफ मोड़ें। इस दौरान झटका न दें। इस स्थिति में कुछ सेकेंड रुककर हाथों को आराम दें। ऐसा करने से हाथ कांपने की समस्या में बहुत आराम मिलेगा।

4) माइंडफुलनेस मेडिटेशन - आप हाथ कांपने की समस्या में माइंडफुलनेस मेडिटेशन एक्सरसाइज कर सकते हैं। मेडिटेशन के वक्त जब आप सांस लेंगे, तो सांसों पर ध्यान को केंद्रित रखें। इस मेडिटेशन से दिमाग में किसी भी तरह के विचार नहीं आते हैं। इसका अभ्यास करने से तनाव और चिंत को कम करने में मदद मिलती है। इससे हाथ कांपने की समस्या में भी फायदा होता है।

तो जैसा कि आपने जाना कि हाथ-पैर कांपने का घरेलू इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपको भी ये समस्या रहती है और आप इन एक्सरसाइज को अपनाने जा रहे हैं, तो इससे पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

अगर आपको भी इस रोग से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034