हाथ कांपने की आयुर्वेदिक दवा

एक उम्र के बाद हाथों का कांपना ‘पार्किंसन रोग’ कहलाता है। वैसे तो ये प्रॉब्लम ज्यादातर 40 की उम्र के बाद होती है। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा बहुत ही कम उम्र में हो रहा है। तो ये गंभीर समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं कि कम उम्र में हाथ कांपना किन कारणों से हो सकता है।

 

हांथ कापने के कारण

1) डिप्रेशन, टेंशन, थकान

2) विटामिन B12 की कमी

3) ज्यादा शराब का सेवन 

4) मांसपेशियों में कमजोरी

अब इसके कराणों की बात तो हो गई। लेकिन बात हाथ कांपने के आयुर्वेदिक इलाज की करें तो इसमें आप कई तरह से इलाज कर सकते हैं। 

 

हांथ कापने की आयुर्वेदिक दवा

1) कैमोमाइल चाय - कई बार डिप्रेशन की वजह से भी हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में आप कैमोमाइल टी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस चाय में मौजूद anti inflammatory properties हाथ कांपने की प्रॉब्लम दूर हो सकती है।

2) मेडिटेशन - कुछ लोगों को बहुत ही कम उम्र में हाथ कांपने की समस्या होने लगती है। ऐसे में आप सबसे पहले तनाव की समस्या को दूर करें। इसके लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी है, क्योंकि ज्यादा स्ट्रेस लेने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप मेडिटेशन करेंगे, तो आपका दिमाग शांत रहेगा और हाथ कांपने की समस्या में आराम मिलेगा। 

3) नींबू-पानी पिएं - अगर आप हाथ कांपने की समस्या से परेशान हैं, तो नींबू-पानी पी सकते हैं। इससे आपके हाथों में हो रही कंपन की परेशानी दूर हो सकती है।

4) नारियल पानी - आपको बता दें कि हाथ में कंपन की समस्या को ठीक करने के लिए नारियल पानी बहुत मदद करता है, क्योंकि इसमें शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, कार्ब्स होते हैं। इससे आपको बहुत लाभ होगा।

5) विटामिन-B12 डाइट - हाथों का कांपना एक न्यूरिलॉजिकल कंडीशन है। ऐसे में आप अपने खाने में विटामिन-B12 से भरपूर चीजों को शामिल करें। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे, बीन्स वगैराह को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। 

6) एक्सरसाइज - एक्सरसाइज की मदद से भी हाथ कांपने की समस्या में आराम पाया जा सकता है। इसके लिए आप बॉल प्रेस एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से आपके हाथ मजबूत होंगे और साथ ही हाथ कांपने की समस्या भी दूर हो सकती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक बॉल लें और बैठकर इसे हाथ की उंगलियों से कुछ देर तक प्रेस करते रहें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

 

तो जैसा कि आपने हाथ कांपने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना। ऐसे में अगर आप इन चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर हाथ कांपने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं। तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

आप किडनी की समस्या का इलाज कर्मा आयुर्वेदा में करवा सकते हैं, जहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है जिसे वर्तमान में डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत ने केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में किडनी की बीमारी से ग्रस्त मरीजों का इलाज आयुर्वेद द्वारा किया है। आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034