लीवर में सूजन की आयुर्वेदिक दवा

लिवर में सूजन आना आम समस्या हो गई है। बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते लिवर की सेहत पर असर पड़ने लगता है। फैटी लिवर की समस्या के चलते आगे चलकर लिवर सिरोसिस और लिवर फेल्योर जैसी स्थिति भी देखने को मिल सकती है। ऐसे में आज हम आपको फैटी लिवर का आयुर्वेदिक उपचार बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर बैठे करने से ही आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं -

लिवर में सूजन के लक्षण

1) पेट में दर्द होना

2) वजन अचानक से कम होना

3) थकान

4) पेट का आकार बढ़ना या बेली फैट बढ़ना

लिवर में सूजन की आयुर्वेदिक दवा

1) नींबू - नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-C होता है। इसका सेवन करने से आप लिवर सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचा सकते हैं। इसके लिए रोजाना खाली पेट एक कप पानी में आधा नींबू निचोड़कर शहद के साथ मिलाकर लें।

2) हल्दी - हल्दी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसमें सही मात्रा में बायोएक्टिव कंपाउंड यानी कि करक्यूमिन होता है। ये आपके लिवर में आ रही सूजन को कम कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना एक कापी पानी में हल्दी को उबालकर लें।

3) सेब का सिरका - लिवर की सूजन को कम करने के लिए सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। ये लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जाना जाता है। जब लिवर डिटॉक्स होता है, तो शरीर से टॉक्सिन्स निकलने लगते हैं। इसके लिए आप 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका डालकर उसका सेवन करें।

4) ग्रीन टी - ग्रीन टी फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए जाना जाता है। ग्रीन टी में भरपूर एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से लिवर की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आप दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर पिएं।

5) प्रोटीन का सेवन - प्रोटीन का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या को कम किया जा सकता है। ऐसे में आप प्रोटीन से भरपूर खाद्य वाले पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे में आप पनीर, दलिया, लो-फैट मिल्क जैसे प्रोटीन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हो।

6) हाइड्रेट रहें - हाइड्रेट रहकर आप बॉडी से टॉक्सिन्स को flush कर सकते हैं। इसके लिए आप कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे आप हाइड्रेट रह सकते हैं, जिससे लिवर की सूजन कम हो सकती है। हाइड्रेट रहने के लिए आप डेंडेलियन चाय को चुन सकते हैं। इससे लिवर डिटॉक्स होगा और उसमें आ रही सूजन कम हो जाएगी।

तो जैसा कि आपने जाना कि लिवर में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है। ऐसे में आप भी इन उपचारों को अपनाकर लिवर में आ रही सूजन को कम किया जा सकता है।

आप किडनी में आ रही किसी भी समस्या का इलाज कर्मा आयुर्वेदा में भी करवा सकते हैं, जहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है जिसे वर्तमान में डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत ने केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में किडनी की बीमारी से ग्रस्त मरीजों का इलाज आयुर्वेद द्वारा किया है। आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034