ब्लड यूरिया घटाने की medicine

ब्लड यूरिया एक तरह का अपशिष्ट है, जिसे साफ करने में किडनी हमारी मदद करती है। जब ब्लड में यूरिया नाम का अपशिष्ट बढ़ता है, तो उसे यूरीमिया कहा जाता है। बता दें कि यूरिया हम सभी की बॉडी में होता है। अगर ये एक बार शरीर में बढ़ने लगे, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर देता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ब्लड यूरिया घटाने की medicine से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं।  

ब्लड यूरिया बढ़ने के लक्षण - 

1) मतली, उल्टी होना

2) पैरों और टखनों के पास सूजन

3) हाई ब्लड प्रेशर

4) ड्राई स्किन

5) वजन कम होना

6) भूख न लगना

7) कमजोरी और थकावट

ब्लड यूरिया बढ़ने के कारण - 

1) प्रोस्टेट बढना

2) पॉलीसिस्टिक किडनी रोग 

3) डायबिटीज

4) बार-बार किडनी इंफेक्शन होना

5) किडनी में पथरी

ब्लड यूरिया कम करने के घरेलू उपाय

1) गोक्षुरा - गोक्षुरा एक फायदेमंद जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में सबसे ज्यादा किया जाता है। इस जड़ी-बूटी का सेवन करने से कमजोर किडनी सेल्स को ताकतवर बनाने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल हर्बल टॉनिक के रूप में भी किया जाता है। 

2) पुनर्नवा - वहीं इसमें अगले नंबर की जड़ी-बूटी पुनर्नवा है। इसका नाम दो शब्दों से मिलकर बना है। एक जो कि है पुना और दूसरा शब्द नवा से लिया गया है। इसमें पुना का अर्थ है फिर से और नहीं नवा का अर्थ नया होता है। ये जड़ी-बूटी बिना किसी गलत असर के सूजन को कम करके किडनी से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करती है। 

3) वरुण - वरुण भी आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली खास जड़ी-बूटी है। ये किडनी एरिया में मौजूद पथरी को तोड़ने में मदद करती है। यहां तक कि ये यूरिनरी ट्रैक्ट के इंफेक्शन का इलाज करने के लिए भी जानी जाती है। ये किडनी में मौजूद अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में मदद करती है। 

4) हर्बल दवाएं - आयर्वेद बहुत ही पुराने समय से चला आ रहा है। आयुर्वेद ने डायबिटीज, किडनी फेलियर, दिल से जुड़ी समस्याओं जैसी कई बीमारियों को ठीक किया है। ऐसे में हर्बल दवाओं की मदद से ब्लड यूरिया का इलाज किया जा सकता है। 

5) ज्यादा लें फाइबर - फाइबर लेने से डाइजेशन और गट हेल्थ में सुधार किया जा सकता है। ऐसे में यूरिया लेवल को घटाने के लिए अपनी डाइट में फाइबर फूड्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। 

तो जैसा कि आपने जाना कि ब्लड यूरिया घटाने की आयुर्वेदिक दवा क्या है। लेकिन फिर भी इसे लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें। 

अगर आपको भी इस रोग से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034