पेशाब में प्रोटीन रोकने के घरेलू उपाय

शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है। ये तो हम सभी जानते हैं। लेकिन जब वो प्रोटीन यूरिन यानी कि पेशाब के जरिए बाहर निकलने लगे और किडनी उसे रोक न पाए। तो उस प्रोसेस को प्रोटीन्यूरिया कहा जाता है। अगर प्रोटीन पेशाब में ज्यादा तेजी से निकलने लगे, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर देता है। ऐसे में आज हम आपको पेशाब में प्रोटीन रोकने की दवा के बारे में बताने जा रहे हैं।   

पेशाब में प्रोटीन आने के कारण -  पेशाब में प्रोटीन आने के कई कारण हो सकते हैं। प्रोटीन का स्तर ज्यादा बढ़ने से कई बार स्वास्थ स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है। ऐसे में प्रोटीन्यूरिया के बढ़ने की वजह किडनी की बीमारी, फैटी किडनी, डायबिटीज, दिल की बीमारी और कैंसर हो सकती है।  

इनके अलावा प्रोटीन्यूरिया बढ़ने के अस्थाई कारण ये भी हो सकते हैं -  

1) गर्भावस्था

2) तेज बुखार 

3) डिहाइड्रेशन 

पेशाब में प्रोटीन रोकने के घरेलू उपाय -

1) ज्यादा फाइबर लेंफाइबर इनडाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट है, जो फलों, सब्जियों और कई दूसरे फूड्स में पाया जाता है। फाइबर दूसरे कार्बोहाइड्रेट्स के मुकाबले इंटेस्टाइन में ज्यादा देर तक रहता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और पेशाब में प्रोटीन आने की मात्रा को कम करता है। आप फाइबर में नट्स, सीड्स, फल, सब्जियां, अनाज को शामिल कर सकते हैं। 

 

2) एक्सरसाइजआपने अक्सर देखा होगा कि ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद प्रोटीन्यूरिया की समस्या देखने को मिलती है। ऐसा मसल्स के डैमेज होने या डिहाइड्रेशन की वजह से होता है। ऐसे में कम या धीमी गति वाली एक्सरसाइज करने से पेशाब में प्रोटीन आना भी कम हो जाएगा। ऐसे में आप स्विमिंग यानी कि तैराकी को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने से मरीजों के पेशाब में प्रोटीन की आ रही ज्यादा मात्रा कम हो सकती है। 

3) कम लें नमकनमक ज्यादा खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और किडनी डैमेज हो सकती है। इससे पेशाब में प्रोटीन आने की मात्रा भी बढ़ जाती है। कई स्टडी के मुताबिक, जो लोग नमक का ज्यादा सेवन करते हैं उनकी किडनी सही से फिल्टर नहीं कर पाती और प्रोटीन का उत्पादन बढ़ जाता है। नमक ज्यादा लेना ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है, जो प्रोटीन्यूरिया पर नकारात्मक रूप से प्रभाव डालता है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप जितना हो सके नमक का सेवन कम से कम करें। 

4) प्रोटीन की मात्रा करें कमज्यादा प्रोटीन, लो-कार्ब डाइट जरूरी है, लेकिन डाइट में ज्यादा प्रोटीन शामिल करने से पेशाब में प्रोटीन लीकेज की समस्या बढ़ सकती है। ये समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब आपको डायबिटीज, किडनी की बीमारी या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो। ऐसे में कम प्रोटीन खाना या कम प्रोटीन वाली डाइट अपनाने से पेशाब में प्रोटीन की मात्रा को कम किया जा सकता है। 

5) ब्लड शुगर करें चेकडायबिटीज और हाई ब्लड शुगर क्रोनिक किडनी प्रॉब्लम का ही कारण है। हाई ब्लड शुगर ब्लड वेसल्स को डैमेज करता है जो कि किडनी में प्रोटीन को फिल्टर करता है। 

ब्लड शुगर को मैनेज करना किडनी की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ग्लूकोस यूरिन में प्रोटीन को कम करने का काम करता है। अब जैसा कि आपने पेशाब में प्रोटीन रोकने के घरेलू उपाय के बारे में जाना, लेकिन फिर भी इन्हें अपनाने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

आप किडनी में आ रही किसी भी समस्या का इलाज कर्मा आयुर्वेदा में भी करवा सकते हैं, जहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है जिसे वर्तमान में डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत ने केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में किडनी की बीमारी से ग्रस्त मरीजों का इलाज आयुर्वेद द्वारा किया है। आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034