क्या किडनी डायलिसिस को रोका जा सकता है?

किडनी शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है। ये ब्लड को फिल्टर करके उसे साफ रखती है, लेकिन कई बार चोट लगने या बीमारियों की वजह से किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती और खराब होने लगती है। किडनी खराब या फेल होने पर वो केवल 10 से 15% ही काम करती है। ऐसे में सबसे पहले डायलिसिस की प्रक्रिया याद आती है, लेकिन इसे कराते-कराते लोग सोचते हैं कि क्या किडनी डायलिसिस को रोका जा सकता है? तो चलिए जानते हैं कि डायलिसिस को कैसे रोका जा सकता है।

डायलिसिस के बाद क्या होता है?

  • 1) सिरदर्द
  • 2) स्किन पर खुजली
  • 3) पैर हिलाने की बीमारी
  • 4) सीने में दर्द या पीठ में दर्द
  • 5) मांसपेशियों में ऐंठन होना

क्या किडनी डायलिसिस को रोका जा सकता है?

बता दें कि किडनी खराब होने पर कुछ आयुर्वेदिक उपचार करने से डायलिसिस को रोका जा सकता है। आप इसके लिए अपने डॉक्टर और परिवार वालों से सलाह करके डायलिसिस की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। आइए उन आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में जानते हैं -

1) गोक्षुरा - गोक्षुरा को गोखरु भी कहा जाता है। आयुर्वेद में गोक्षुरा जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करके कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप गोखरु का चूर्ण भी ले सकते हैं, क्योंकि गोक्षुरा में यूरिक एसिड, क्रिएटिनिन और किडनी स्टोन की समस्या को कम करने के गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में किडनी खराब होने पर गोक्षुरा लेकर उसे ठीक किया जा सकता है।

2) पुनर्नवा - किडनी खराब होने पर पुनर्नवा का सेवन भी किया जा सकता है। आयुर्वेद में पुनर्नवा का इस्तेमाल करने से किडनी को सुरक्षित रखा जा सकता है। किडनी से जुड़ी किसी भी बीमारी के दौरान पुनर्नवा को लिया जा सकता है। इसमें मौजूद ड्यूरेटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण किडनी को ठीक करने में मदद करेंगे, जिससे डायलिसिस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो जैसा कि आपने क्या किडनी डायलिसिस को रोका जा सकता है? का जवाब जाना। ऐसे में अगर आपको भी किडनी की बीमारी है और आप डायलिसिस करवा रहे हैं, तो एक बार डायलिसिस की प्रक्रिया को छोड़ने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें।

अगर आपको भी किडनी डायलिसिस या उससे जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। कर्मा आयुर्वेदा में किडनी डायलिसिस का आयुर्वेदिक उपचार या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना पूर्णतः प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के सहारे से किडनी फेल्योर का आयुर्वेदिक इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034