क्या आयुर्वेद में किडनी का इलाज संभव है

आयुर्वेद में ऐसी कई बीमारियां हैं, जिनका इलाज करके उन्हें पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। खास बात ये है कि एलोपैथिक दवाइयों की तरह आयुर्वेदिक दवाइयों के साइड-इफेक्ट्स नहीं होते हैं। आयुर्वेद द्वारा ठीक की जाने वाली बीमारियों में ब्लड प्रेशर, अर्थराइटिस, दमा, डायबिटीज आदि शामिल हैं। वहीं कई लोग ये भी सोचते हैं कि क्या आयुर्वेद में किडनी का इलाज संभव है? तो बता दें कि हां, आयुर्वेद द्वारा किडनी का इलाज किया जा सकता है।

बता दें कि आयुर्वेद में किडनी से जुड़ी अलग-अलग परेशानियों को बढ़ने से रोकने और दूर करने की क्षमता है। इसमें न सिर्फ किडनी की बीमारियों से बचाने की ताकत होती है, बल्कि आयुर्वेद किडनी के काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। चलिए जानते हैं वे कौन-से तरीके हैं, जिनसे किडनी का उपचार किया जा सकता है।

आयुर्वेद द्वारा किडनी का इलाज

1) खान-पान में बदलाव - खान-पान की चीजों और आदतों में बदलाव करके किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए बैलेंस्ड डाइट सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

बैलेंस्ड डाइट के लिए आप खाने-पीने की चीजों में प्लांट-प्रोटीन शामिल करें। इसके साथ ही आप अपनी डाइट में कुलथी की दाल को भी शामिल कर सकते हैं। इस आदत को अपनाने से किडनी की सेहत में सुधार हो सकता है।

2) जड़ी-बूटियां - किडनी का आयुर्वेदिक इलाज जड़ी-बूटियों से भी किया जा सकता है। इसके लिए आप वरुण, अजवाइन, अजमोद जैसी जड़ी-बूटियों को अपनी डाइट में शामिल करें। इन जड़ी-बूटियों की मदद से किडनी से स्टोन बाहर निकाले जा सकते हैं। 

आयुर्वेदिक इलाज में हर मरीज की स्थिति अलग-अलग होती है। इसी के अनुसार, व्यक्ति को खाने-पीने के नियमों का पालन करना होता है। 

3) जीवनशैली में बदलाव - आयुर्वेद के अनुसार, किडनी अच्छे तरीके से काम करे, इसके लिए सही समय पर सोना और जागना जरूरी होता है। इसके लिए आपको बिना रुकावट के पूरी नींद लेनी चाहिए।        

4) योग - आयुर्वेद के अनुसार, हर व्यक्ति को रोजाना के रूटीन में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अलग-अलग तरह के योगासन को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपको तनाव कम करने में मदद मिलती है और किडनी भी स्वस्थ रहती है।    

तो अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आयुर्वेद से किडनी ठीक हो सकती है, तो बता दें कि आयुर्वेदिक दवाइयों की मदद से किडनी की बीमारियों पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। खास बात ये है कि इन उपायों को आप घर बैठे अपना सकते हैं।   

अगर आपको भी किडनी में किसी भी तरह की समस्या आ रही है, तो आप इसका इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां साल 1937 से किडनी रोगियों का इलाज किया जा रहा है। बता दें कि वर्तमान में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत ने न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरे विश्व में किडनी की बीमारी से जूझ रहे पीड़ित व्यक्तियों का इलाज आयुर्वेद द्वारा किया है, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद में किडनी फेल्योर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034