किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय

किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। किडनी का काम खून में मौजूद अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना होता है, लेकिन कई बार खराब खान-पान और जीवनशैली के चलते किडनी में सूजन आने लगती है और किडनी में सूजन आने की समस्या को ही नेफ्राइटिस कहा जाता है। ऐसे में इसे वक्त रहते कंट्रोल करना जरूरी होता है, जिसके लिए हम आपको किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप किडनी में आ रही सूजन की समस्या से बच सकते हैं।

किडनी में सूजन क्यों होती है?

किडनी में सूजन आने के उपायों से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर किडनी में सूजन क्यों होती है? चलिए, इसके मुख्य कारण जान लेते हैं -

1) बैक्टीरियल इंफेक्शन 

2) एंटीबायोटिक दवाएं 

3) ऑटोइम्यून विकार 

4) खून में कैल्शियम ज्यादा होना 

5) किडनी की दूसरी बीमारियां 

6) दवा का रिएक्शन होना

किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय

किडनी में सूजन अचानक नहीं आती, बल्कि इससे पहले ही शरीर में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। आइए, उन लक्षणों के बारे में जान लेते हैं -

1) बुखार और मतली 

2) ब्लड प्रेशर बढ़ना 

3) पेशाब में झाग 

4) पेशाब के रंग में बदलाव आना

5) शरीर के कई हिस्सों में सूजन आना 

किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है

किडनी में सूजन आना यानी कि नेफ्राइटिस की समस्या में रोकथाम होना हमेशा संभन नहीं हो सकता है, लेकिन किडनी में सूजन का आयुर्वेदिक इलाज अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है। आइए, जानते हैं वे उपाय कौन-से हैं -

1) शराब और धूम्रपान न करें - अगर आप किडनी में सूजन की समस्या से बचना चाहते हैं, तो धूम्रपान और शराब पीने से बचना चाहिए, वरना आपकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। 

2) न लें सोडियम - सोडियम की मात्रा कम से कम लेने से आप किडनी में सूजन आने की समस्या से बच सकते हैं, क्योंकि ज्यादा सोडियम यानी कि ज्यादा नमक जो आपकी किडनी में सूजन की समस्या को बढ़ा सकता है।

3) पौष्टिक आहार - किडनी में सूजन आने की एक वजह पौष्टिक आहार न लेना भी है। ऐसे में आपको शराब, कॉफी जैसे पेय पदार्थों से बचकर रहना चाहिए, बल्कि अपने खाने में ज्यादा प्रोटीन वाला खाना और पानी पीना चाहिए। इससे आपको शरीर से अतिरिक्त पदार्थ निकालने में मदद मिलेगी।

4) योग - योग न सिर्फ आपको मानसिक रूप से, बल्कि शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। रोजाना योग करने से आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रह सकते हैं। योग करके किडनी में सूजन आने की समस्या से बचा जा सकता है। 

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय क्या हैं? अगर आपको भी ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं आप इन उपायों को अपनाने से पहले भी डॉक्टर से सलाह जरूर लें, क्योंकि डॉक्टर ही आपको बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि आपके लिए ये उपाय ठीक हैं या नहीं। 

अगर आपको भी किडनी में सूजन या उससे जुडी किसी और तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी और अन्य कई बीमारी के रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का आयुर्वेदिक इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034