किडनी में सूजन के उपाय

किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होती है। ये शरीर से सारे खराब टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजल खराब जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से किडनी में इंफेक्शन या सूजन की समस्या आने लगती है। किडनी में सूजन आने की समस्या को ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस भी कहते हैं। इस समस्या को कुछ लोग नजरअंदज कर देते हैं, जो कि नहीं करना चाहिए वरना ये शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है। लेकिन किडनी में सूजन का आयुर्वेदिक इलाज करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

किडनी में सूजन क्यों होती है?

1) खून में पोटेशियम की कमी होना 

2) बैक्टीरियल इंफेक्शन

3) किडनी की दूसरी बीमारियां

4) एंटीबायोटिक दवाएं खाना 

5) खून में कैल्शियम का बढ़ जाना

किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय

1) पेशाब में झाग आना 

2) ब्लड प्रेशर बढ़ना 

3) यूरिन के रंग में बदलाव होना 

4) शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन आना 

5) बुखार और मतली 

6) किडनी के आसपास के हिस्से में दर्द

किडनी में सूजन के उपाय

किडनी में सूजन की समस्या होने पर उसका सही समय पर इलाज जरूरी है। ऐसे में आइए, इसे ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जान लेते हैं -

1) कम लें सोडियम - किडनी में सूजन आने पर सोडियम को कम से कम मात्रा में लेना चाहिए। आप भी इस समस्या से बच सकते हैं। ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। 

2) पौष्टिक आहार - किडनी में सूजन आने आने पर खाने-पीने की चीजों का ख्यास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में खानें ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए और रोजाना पानी पीना चाहिए, क्योंकि ज्यादा पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलती है।

3) योग - योग करने से न सिर्फ आप मानसिक तौर पर बल्कि शारीरिक तौर पर भी फिट रहते हैं। वहीं योग करने से किडनी में आ रही सूजन की समस्या भी दूर हो सकती है।

4) न करें धूम्रपान - वहीं धूम्रपान करने और शराब का सेवन करने से भी किडनी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

5) कंट्रोल करें वजन - वहीं आप वजन को कंट्रोल करके भी किडनी से जुड़ी बीमारियों पर काबू पा सकते हैं। वजन कंट्रोल रखने से किडनी की समस्या से बचा जा सकता है।

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है? लेकिन फिर भी इसका सेवन करने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

अगर आपको भी किडनी में सूजन या उससे जुड़ी समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी और अन्य कई बीमारी के रोगियों का इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी रोगियों का आयुर्वेदिक इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का आयुर्वेदिक इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034