किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है

किडनी हमारी बॉडी का सबसे जरूरी अंग होती है। इसका काम ब्लड से टॉक्सिन्स को बाहर निकालना है। लेकिन कई बार खराब खानपान के चलते किडनी में सूजन की समस्या आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते किडनी में सूजन के उपाय जान लिए जाएं। आइए, जानते हैं -

किडनी में सूजन क्यों होती है?

1) किडनी का कैंसर 

2) हाई ब्लड प्रेशर 

3) खून में कैल्शियम का बढ़ना

4) खून में पोटेशियम की कमी होना 

5) बैक्टीरियल इंफेक्शन 

6) एंटीबायोटिक दवाएं

किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय

1) पेशाब के रंग में बदलाव आना 

2) बुखार और मतली होना 

3) पेशाब में झाग आना 

4) शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन

5) ब्लड प्रेशर बढ़ जाना 

6) मानसिक स्थिति में बदलाव

किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है

1) योग - रोजाना योग करने से आप न सिर्फ शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहेंगे। रोजाना योग करने से किडनी में सूजन से छुटकारा पाने के साथ-साथ आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

2) कम लें सोडियम - ज्यादा सोडियम वाला खाना खाने से किडनी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में सोडियम वाली चीजें खाने से बचना चाहिए। इससे किडनी में आ रही सूजन ठीक हो सकती है। 

3) वजन करें कंट्रोल - वजन को कंट्रोल करने से किडनी से जुड़ी बीमारियों को कम किया जा सकता है। किडनी की सूजन से बचने के लिए वजन को संतुलित रखना बहुत जरूरी है।

4) पौष्टिक आहार - ज्यादा शराब या कॉफी पीने, नशीली चीजों का सेवन करने से किडनी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप ज्यादा प्रोटीन वाला खाना और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे किडनी में आ रही सूजन कम हो सकती है। 

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है? ऐसे में अगर आप भी इन उपायों को अपनाने की सोच रहे हैं, तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह कर लें। 

अगर आपको भी किडनी में सूजन आने या उससे जुड़ी समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से अन्य कई बीमारी और किडनी के रोगियों का आयुर्वेदिक इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का आयुर्वेदिक इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034