किडनी में सूजन का आयुर्वेदिक इलाज

किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग होता है। ये शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालती है, लेकिन खराब खान-पान और जीवनशैली के चलते कई बार किडनी में सूजन आ जाती है। किडनी में सूजन की समस्या कई तरह की होती है, जो अचानक कभी भी विकसित हो सकती है, लेकिन किडनी में सूजन का आयुर्वेदिक इलाज करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है।

किडनी में सूजन आने के कारण

किडनी में सूजन आने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं -   

1) खून में कैल्शियम ज्यादा होना 

2) बैक्टीरियल इंफेक्शन 

3) किडनी की अन्य बीमारी

4) दवा का रिएक्शन

किडनी में सूजन आने के लक्षण

किडनी में सूजन आने की समस्या के गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलता हैं। किडनी में सूजन की समस्या का तुरंत इलाज करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। आइए, इसके लक्षण जानते हैं - 

1) बुखार और मतली

2) पेशब के रंग में बदलाव 

3) शरीर के हिस्सों में सूजन 

4) ब्लड प्रेशर बढ़ना 

5) पेशाब में खून आना 

किडनी में सूजन के उपाय

किडनी में सूजन आने की समस्या का इलाज करके उसे ठीक किया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि किडनी में सूजन की आयुर्वेदिक दवा क्या है? चलिए, जान लेते हैं कि वे उपाय कौन-से हैं - 

1) सोडियम की मात्रा - सोडियम ज्यादा लेने से किडनी में सूजन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में सोडियम की मात्रा कम से कम लेनी चाहिए, वरना आपको किडनी से जुड़ी और भी समस्याएं हो सकती हैं। 

2) पौष्टिक आहार - वहीं किडनी में सूजन आने पर पौष्टिक आहार लेना चाहिए, जिससे इस बीमारी पर काबू पाया जा सके। इसके लिए आपको पत्तेदार सब्जियां, केला, नींबू, पत्ता गोभी, सेब, अंगूर आदि चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

3) शराब का सेवन न करें - वहीं अगर आप किडनी में सूजन की समस्या से बचना चाहते हैं, तो शराब और धूम्रपान से बचना चाहिए। ऐसा करने से किडनी में सूजन आने की समस्या बढ़ सकती है। 

तो जैसा कि आपने जाना कि किडनी में सूजन के लक्षण और उपाय क्या है? ऐसे में इससे बचने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। 

अगर आपको भी किडनी में सूजन या किडनी से जुड़ी किसी और तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। यहां पर सन् 1937 से किडनी रोगियों का आयुर्वेदिक इलाज किया जा रहा है और हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। डॉ. पुनीत न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में किडनी की बीमारी से जूझ रहे रोगियों का इलाज कर रहे हैं, क्योंकि आयुर्वेद में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034