आयुर्वेद में मधुमेह का इलाज

आज के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज होना आम बात हो गई है। इसकी चपेट में न सिर्फ बड़े लोग, बल्कि छोटे-छोटे बच्चे भी आने लगे हैं। मधुमेह का इलाज वक्त पर न करवाने से ये भयंकर बीमारी का रूप ले सकती है, लेकिन अब आयुर्वेद में मधुमेह का इलाज किया जा सकता है।

मधुमेह के लक्षण

1) मुंह सूखना 

2) वजन तेजी से बढ़ना या कम होना 

3) थका हुआ महसूस होना 

4) ज्यादा पेशाब आना 

5) ज्यादा भूख और प्यास लगना 

6) स्किन पर खुजली होना 

7) उल्टी जैसा होना

मधुमेह के कारण

1) हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल 

2) इंसुलिन कम होना 

3) हाई ब्लड प्रेशर 

4) खाने-पीने की गलत आदतें 

5) एक्सरसाइज न करना

आयुर्वेद में मधुमेह का इलाज

1) गिलोय - गिलोय का आयुर्वेद में बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन करने के लिए इसे रात भर पानी में भिगोएं और सुबह पका लें। इसकी चाय का सेवन करने से मधुमेह का इलाज किया जा सकता है।

2) दालचीनी - जिन लोगों की ब्लड शुगर हाई रहती है, वे दालचीनी का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है। इसके लिए आप दालचीनी, मेथी पाउडर और हल्दी को मिक्स करके उसका सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा।

3) तुलसी - तुलसी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और जरूरी तत्व होते हैं, जो शरीर में जमा और छोड़ने वाली इंसुलिन की कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। इससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

4) अलसी के बीज - अलसी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो फैट और शुगर को बैलेंस रखने में मदद करती है। अलसी के बीजों का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी में बहुत आराम मिल सकता है।

5) मेथी - मेथी के दानों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। इसे स्प्राउट के रूप में या पानी में भिगोकर लेने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करके डायबिटीज पर काबू पाया जा सकता है।

तो जैसा कि आपने जाना कि आयुर्वेद में मधुमेह का इलाज किस तरह से किया जा सकता है। ऐसे में इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें, क्योंकि डॉक्टर आपकी रिपोर्ट्स देखकर आपको बेहतर तरीके से बता सकते हैं कि ये उपाय आपके लिए ठीक हैं या नहीं।

अगर आपको भी मधुमेह या उससे जुड़ी किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप अपना इलाज कर्मा आयुर्वेदा में आकर करवा सकते हैं। हाल ही में इसे डॉ. पुनीत धवन संभाल रहे हैं। कर्मा आयुर्वेदा किडनी डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के बिना ही भारतीय आयुर्वेद के सहारे किडनी फेलियर का इलाज कर रहा है।

Location:

Second Floor, 77, Block C, Tarun Enclave, Pitampura, New Delhi, Delhi, 110034